Icc World Cup 2019: धौनी और विराट की जोड़ी दिलाएगी भारत को एक और विश्व कप !

0
170

नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के कप्तानी को देखकर कई बार ऐसा लगता है कि वे ‘माई वे ऑर हाइवे’ थ्योरी में विश्वास रखते हैं। फील्ड पर उनकी आक्रमकता देखकर अक्सर ऐसा महसूस होता है कि वह खेल को अपने ढ़ंग से देखते हैं। वह इस बात से परेशान नहीं हैं कि दुनिया उनके नेतृत्व की शैली के बारे में क्या सोचती है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर इसे साबित भी किया है।

हालांकि, जब एकदिवसीय क्रिकेट में कप्तानी की बारी आती है तो ऐसा लगता है कि वह ‘माई वे और माही वे’ को फॉलो करते दिखते हैं। सीमित ओवरों के खेल में कई बार फील्ड सेट करने से लेकर गेंदबाजों से बातचीत करते हुए महेंद्र सिंह धौनी दिखाई देते हैं। स्लॉग ओवर्स में कोहली अपने पूर्व कप्तान धौनी को चार्ज देकर खुद बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते दिखाई देते हैं। अबतक सीमित ओवर्स के खेल में कप्तान 30 गज के दायरे के अंदर रहकर फील्डिंग करते थे। ऐसा वह गेंदबाज समेत बाकी खिलाड़ियों से सीधा संपर्क साधने के लिए करते थे, लेकिन कोहली ने लंबे वक्त से चली आ रही इस परंपरा को धौनी की मौजूदगी से तोड़ा है।

जनवरी 2017 में जब विराट कोहली कप्तान बने तो माना जाता था कि धौनी और उनके बीच नहीं बनेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। धौनी के खराब फॉर्म के बावजूद विराट ने उनका साथ दिया और पूरी कोशिश में हैं कि वह वर्ल्ड कप 2019 तक टीम का हिस्सा रहें। इसका सबसे बड़ा कारण विराट का धोनी पर भरोसा है। विराट के उनकी कीमत क्या है यह इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आखिरी ओवर्स के साथ-साथ शुरुआती 25 ओवर्स में भी धौनी फील्ड सेट करते हैं और गेंदबाजों को चिल्ला-चिल्लाकर सुझाव भी देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

98 − 93 =