एहतियाती डोज के लिए गुरुवार को चलेगा महा अभियान।

कोरोना से बचाव के लिए एहतियाती डोज अवश्य लगवाएं : सीएमओ।

अलीगढ़ से सौरभ पाठक की रिपोर्ट।

अलीगढ़। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत एहतियाती टीका के लिए गुरुवार 29 सितंबर को शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के सभी टीकाकरण सत्रों पर मेगा वैक्सीनेशन का आयोजन किया जाएगा। एहतियाती टीके के लिए 42,500 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने टीके की प्रकॉशनरी डोज नहीं लगवाई है वह भी मेगा अभियान में आकर टीके की एहतियाती डोज लगवा लें। यह जानकारी बुधवार को सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी ने दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सभी पात्र लोगों को एहतियाती डोज लगाई जानी है। यह टीका उतना ही सुरक्षित है, जितना कोरोना संक्रमण से लड़ने में मददगार साबित हुआ है। सभी लोगों से अपील की है कि इस महाअभियान में टीका लगवाकर स्वयं के साथ परिवार को भी सुरक्षित कर लें। कोरोना से बचाव के लिए एहतियाती डोज अवश्य लगवाएं।

डॉ. त्यागी ने कहा – कि जिले में 18 वर्ष के अधिक आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को कोविड टीका की दोनो डोज लगाई जा चुकी हैं। जनपद में अब तक 53.94 लाख के करीब लोगो को एहतियाती डोज लगाई गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचे रहने के लिए लोगो को आगे आकर शीघ्र एहतियाती टीका लगवा लेना चाहिए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके माथुर ने कहा कि लोगों को यह समझने की आवश्यकता है। टीका लगने के बाद शरीर में पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडीज तो बनने लगती हैं, परंतु यह एंटीबॉडी एक निश्चित समय के लिए बनती है। ऐसे में एक निश्चित अवधि के बाद एहतियाती टीका लगवाना बेहद आवश्यक होता है, जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे। इसलिए टीका की दूसरी डोज लगने के छह माह बाद एहतियाती डोज अवश्य लगवा लें।

डिप्टी डीआईओ शरद गुप्ता ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि 12 से 17 आयु वर्ग के जिन बच्चों ने अभी तक कोविड टीका नही लगवाया है वह भी शीघ्र अपना टीकाकरण करा लें। यूनिसेफ के डीएमसी शादाब अहमद व डीएमसी पूनम कुमारी का कहना है कि यूनिसेफ की टीम वैक्सीनेशन के लिए जागरूकता फैलाने का कार्य कर रही है। समुदाय स्तर पर मीटिंग करके स्वास्थ्य विभाग व यूनिसेफ के डीएमसी के सहयोग से लोगों को वैक्सीन की महत्वत्ता के बारे में समझा रही है।

सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि प्रिकाशनरी डोज की स्थिति 18 साल से अधिक उम्र के कुल लाभार्थियों की संख्या- 5424623 है तथा अब तक लगवाया बूस्टर डोज- 570644 है। कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव के तहत गुरुवार को सभी टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज नि:शुल्क लगाई जाएगी इसलिए सभी लोगों से अपील की जा रही है कि बिना समय गंवाए जल्द से जल्द एहतियाती डोज का सुरक्षा चक्र प्राप्त कर लें क्योंकि संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *