स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के दिए निर्देश।

• त्योहारों पर न पड़े कोरोना की मार, जिले में आरटीपीसीआर व एंटीजन से हो रही कोविड जांच।

• सीएमओ ने डॉक्टरों सहित स्वास्थ्य कर्मियों की अगले दस दिनों तक लगाई छुट्टी पर रोक।

• दिवाली के मौके पर जरूरत पड़ने पर कोई भी इमरजेंसी हो तो डायल करें 108 व 102

अलीगढ़ से सौरभ पाठक की रिपोर्ट।

अलीगढ़। त्यौहार के सीजन में स्वास्थ्य विभाग ने दीपावली पर कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने की एडवाइजरी जारी कर दी है। शासन के निर्देश मिलने पर जिले में आरटीपीसीआर व एंटीजन से कोविड जांच के लिए जोर देने को कहा है। वहीं सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी ने अगले दस दिनों तक डॉक्टरों सहित स्वास्थ्य कर्मियों की सभी तरह की छुट्टियों पर रोक लगा दी है। लेकिन अभी कोरोना का खतरा खत्म नहीं हुआ है। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्टाफ को अलर्ट रहने को निर्देशित किया है। साथ ही दिवाली के दौरान कोई भी इमरजेंसी होने पर 108 डायल करें। 24 घंटे लोगों की सेवा के लिए 108 एम्बुलेंस सेवा उपलब्धी रहेगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि शासन के निर्देश पर एंटीजन एवं आरटीपीसीआर की फोकस सैंपलिंग शुरू की जा चुकी है। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर मलखान सिंह जिला चिकित्सालय एवं दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय में अकास्मिक इमरजेंसी जांच के लिए वार्ड भी शुरू करा दिया गया है। इसके अलावा सीएमओ ने इस दिपावली पर आतिशबाजी चीजें जैसे धुआं व वह आग इत्यादि एवं कोविड के संक्रमण से बचने के लिए मास्क का उपयोग और पटाखे जलाने हेतु हाथ व आंखों को कवर करने को कहा है।

सीएमओ ने बताया कि दशहरा के बाद से ही हवा में नरमी आ जाती है और हवा गर्मी की तुलना में अधिक प्रदूषित होने लगती है। ऐसे में मास्क लगाना जरूरी है। मास्क आपको धूल, धुवां और कोविड संक्रमण से बचाता है। साथ ही इस दिवाली पर एहतियाती बरतें और सावधान रहें। क्योंकि प्रदूषित हवा आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है।

डायल करें 108: दिवाली के दौरान कोई भी इमरजेंसी होने पर 108 डायल करें। 24 घंटे लोगों की सेवा के लिए 108 एम्बुलेंस सेवा उपलब्धी रहेगी। पटाखे या किसी भी प्रकार की आग से जलने, सांस की समस्याओं, पेट दर्द, रोड एक्सीडेंट, ह्रदय रोग, ब्रेन हेमरेज सहित अन्य किसी भी प्रकार की इमरजेंसी के लिए 108 एम्बुलेंस की 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए डायल करें 102: दिवाली के दौरान 102 एम्बुलेंस सेवा भी गर्भवती महिलाओं व दो वर्ष तक के बच्चों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। 102 एम्बुलेंस सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है। 102 में गर्भवती महिलाओं व दो वर्ष तक के बच्चों को घर से अस्पताल ले जाने व अस्पताल से वापस घर छोड़ने की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी: १- कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करें। २- मास्क या फेस कवर से मुंह को ढकें। ३- छींक आते समय मुंह को ढक लें। ४-बुखार, खांसी,जुकाम या फिर सांस लेने में दिक्कत हो तो तुरंत हेल्पलाइन नंबर 104 से संपर्क करें। ५- किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत जांच करवाएं।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी का पालन करें। यह सेहत के लिए बेहद बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *