केरल में हुआ विमान हादसा,एयर इंडिया का विमान दो टुकड़ों में बंटा, 16 लोगों की मौत।

केरल में कोझीकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का विमान फिसल गया जिसके बाद एक बड़ी दुर्घटना देखने को मिल रही है। यह विमान दुबई से आ रहा था और इसमें 191 यात्री सवार थे।

एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान यहां कोझीकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। नागरिक विमानन मंत्रालय ने कहा कि विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और पांच केबिन क्रू सवार थे। दुबई-कालीकट एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे में पुलिस सूत्रों के मुताबिक मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है।

यह विमान दुबई से आ रहा था और इसमें 191 यात्री सवार थे। डीजीसीए ने कोझिकोड में एयर इंडिया के विमान हादसे की विस्तृत जांच के आदेश दिए।

कई लोगों को पास के अस्पतालों में पहुंचाया गया है और इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को मौके पर जाने के निर्देश दिये हैं। शाह ने ट्वीट किया, “केरल के कोझीकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुर्घटना के बारे में जानकर व्यथित हूं। एनडीआरएफ को यथाशीघ्र मौके पर पहुंचकर राहत अभियान में सहायता का निर्देश दिया है।”

डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। यात्रियों में 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य भी शामिल हैं। विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाईपट्टी पर उतरा। विमानन कंपनी के एक प्रव्कात ने कहा कि विमान संभवत: हवाईपट्टी से फिसल गया। बचाव अभियान जारी है। हादसे के वक्त वहां भारी बारिश हो रही थी।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि पुलिस और दमकल कर्मियों को राहत और बचाव अभियान के लिये सभी कदम उठाने को कहा गया है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने विमान हादसे पर जताया शोक।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोझिकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर शुक्रवार को शोक जताते हुए कहा कि प्रशासन मौके पर है और सभी प्रभावितों को सहायता मुहैया करा रहा है। उन्होंने इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से भी बात की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘कोझिकोड में हुए विमान हादसे से शोकाकुल हूं। मेरी संवेदनाएं अपने प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं। घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हो।’’ मोदी ने लिखा है कि प्रशासन मौके पर है और सभी प्रभावितों को हर प्रकार की सहायता मुहैया करा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *