सुकरौली में राज मिस्त्रियों को दिया प्रशिक्षण, जल जीवन मिशन के लिए गांव स्तर पर तैयार हो रही तकनीकी टीम।

Vijaydoot News

सुकारौली (कुशीनगर)। जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत में तकनीकी कार्मिकों का सहयोग लिया जाना है जिसके लिए सरकार द्वारा 6 ट्रेडों में कुल 13 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके तहत जिले के सुकरौली विकास खंड सभागार में हर घर जल योजना के तहत कुशल मानव कार्मिक संसाधन के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें 34 ग्राम पंचायतों से 102 राज मिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया गया।

इस ट्रेनिंग के जरिए राज मिस्त्री के तौर पर प्रत्येक ग्राम सभा से 3 व्यक्ति प्रशिक्षण लेने को उपस्थित हुए।
इस मौके पर जिला परियोजना प्रबंधन इकाई में क्षमतावर्धन एवं प्रशिक्षण समन्वयक बृहस्पति कुमार पांडेय ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर को शुद्ध जल पीने के लिए पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है। उसके लिए तकनीकी टीम ग्राम स्तर पर तैयार की जा रही है। इसके लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण में राजमिस्त्रियों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जा रहा है।
उन्होंने बताया की इसके तहत विकासखंड के समस्त ग्राम पंचायतों के 3 राज मिस्त्री प्रशिक्षित किए जा रहें हैं। उन्होंने बताया की सरकार के धन से जो भी निर्माण कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे उसमें प्रशिक्षित राजमिस्त्री को वरीयता दी जाएगी।
जनपद में प्रशिक्षण प्रदान कर रही संस्था साइबर एकेडमी के जिला प्रभारी मुकेश रंजन मौर्य ने प्रशिक्षण में आए युवाओं का हौसला आफजाई करते हुए कहा कि सरकार का प्रयास है कि, हुनरमंद युवाओं को गांव में ही रोजगार मिल सके और अब यह संभव भी हो रहा है। डिजाइन कोऑर्डिनेटर अरविंद कुमार ने बताया की भारत सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत हर ग्राम पंचायत में पानी की टँकी का निर्माण किया जा रहा है और हर घर तक शुद्ध व साफ पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। प्रोजेक्ट मैनेजर मॉनिटरिंग एंड एवैल्यूशन सुखपाल ने बताया की ग्राम पंचायतों से प्रशिक्षित होने वालों में 2 प्लम्बर, 2 पम्प आपरेटर,2 इलैक्ट्रिशियन, 2 फिटर, 2 मोटर मैकेनिक, 3 राजमिस्त्री का ट्रेड शामिल किया गया है जिन्हें प्रशिक्षण के उपरांत संबंधित ट्रेड में किट भी प्रदान की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *