अपर पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में भारत-नेपाल बॉर्डर के ग्रामों में गठित “ग्राम सुरक्षा समिति” के अध्यक्ष/सचिव/सदस्यों की गोष्ठी आयोजित।

Vijaydoot News

बस्ती। गुरूवार को अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन, श्री अखिल कुमार, महोदय की अध्यक्षता में पुलिस उपमहानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र बस्ती श्री राम कृष्ण भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर श्री अमित कुमार आनन्द व डी0आई0जी0 एस0एस0बी गोरखपुर श्री राजीव राणा की उपस्थिति में गुरुवार को सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु में आपरेशन कवच के अन्तर्गत भारत-नेपाल बॉर्डर के ग्रामों में गठित “ग्राम सुरक्षा समिति” के अध्यक्ष/सचिव/सदस्यों के साथ गोष्ठी आयोजित की गई।

गोष्ठी में शासन की मंशा के अनुरूप “आपरेशन कवच” के तहत भारत नेपाल सीमा क्षेत्र से 10 किलोमीटर के अन्दर आने वाले ग्रामीणों को सीमा सुरक्षा से जोड़ने हेतु कुल 437 ग्रामों में गठित “ग्राम सुरक्षा समिति के अध्यक्ष/सचिव / सदस्यों के साथ गोष्ठी का आयोजन कर उनके कर्तव्य व दायित्वों का बोध कराकर जागरूक कराया गया।

आयोजन के दौरान महोदय द्वारा मानव तस्करी, नशीली दवाओं/अवैध शराब, अवैध तरीके से वस्तुओं/सामानों के आयात-निर्यात आदि अन्य अपराधों के संबंध में सूचनाओं से अवगत कराने हेतु बताया गया। अगर कोई अपरिचित व्यक्ति जो काफी समय से गांव में रह रहा हो और उसकी गतिविधियां संदिग्ध लगे व ऐसे व्यक्ति जो देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त हो तो उसके बारे में तत्काल हल्का प्रभारी व बीपीओ को तथा साथ ही थाना प्रभारी को अविलंब अवगत कराने हेतु बताया गया साथ ही उनसे गांव के अन्य लोगों को भी जागरुक करने हेतु प्रेरित किया गया।
इसके अतिरिक्त महोदय द्वारा भारत-नेपाल सीमा के अलीगढ़वा बार्डर का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा एवं आपसी समन्वय संबंधी सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान श्री आर0के0 डोगरा, कमान्डेन्ट 43वी बटालियन एस0एस0बी0, सिद्धार्थ, अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर, अखिलेश वर्मा, क्षेत्राधिकारी सदर व नेपाल सीमा से सटे सभी थानों के थाना प्रभारी, 43वी बटालियन एस0एस0बी0 के अधिकारी कर्मचारीगण व पुलिस बल के अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *