नैनो यूरिया के प्रचार प्रसार के लिए किया गया सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

Vijaydoot News

बस्ती। सहायक आयुक्त एवँ सहायक निबंधक जनपद बस्ती श्री आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता एवम ज़िला कृषि अधिकारी श्री मनीष कुमार सिंह के मुख्य आथित्य में औद्यानिक प्रयोग एवम प्रशिक्षण केंद्र बस्ती के सभागार में एक दिवसीय सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र बंजारिया बस्ती के वैज्ञानिक श्री वी बी सिंह डा आर के नायक उप महा प्रबंधक इफ़को लखनऊ , क्षेत्र प्रबंधक श्री ज़ियाउद्दीन सिद्दीक़ी के साथ साथ अपर ज़िला सहकारी अधिकारी सहायक विकास अधिकारी एवम जनपद के अस्सी सचिवों ने भाग लिया।

डा० आर. के. नायक उप महाप्रबंधक ने उपस्थित सहकारी समिति के सचिवों को नैनो यूरिया के महत्व के बारे में समझाया कि किस प्रकार एक बोतल यूरिया एक बोरी यूरिया को प्रतिस्थापित कर सकती है इससे हमारी मिट्टी जल एवं पर्यावरण की रक्षा तो होगी ही साथ ही देश पर पड़ने वाले उर्वरक सब्सिडी के भारी भरकम बोझ से छुटकारा मिलेगा। नैनो यूरिया परंपरागत यूरिया का विकल्प है नैनो यूरिया परंपरागत यूरिया के मुकाबले सस्ता भी है एवं इसके प्रयोग से उत्पादन भी बढ़ता है दलहनी फसलों में 2 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर उपयोग किया जाता है जबकि खाद्यान्न फसलों में 4 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर फसल पर छिड़काव किया जाता है, इसके उपयोग से मिट्टी के जीवांश पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

डा० नायक द्वारा बताया गया कि शीघ्र ही नैनो डीएपी भी इफ़को द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जो फसलों के लिये बहुत ही लाभदायक होगा ।इसके प्रयोग से जड़ों का भरपूर विकास होता है तथा मात्र छः सौ में उपलब्ध कराया जाएगा ।डा डा वी बी सिह के वी के बंजारिया बस्ती ने केवीके के नैनो यूरिया प्रदर्शन के प्रभावों की चर्चा की।

फसल में पहली बार दानेदार यूरिया का उपयोग एवं दूसरी बार नैनो यूरिया का छिड़काव किया जाना चाहिए। एक बोतल नैनो यूरिया की क्षमता एक बोरी यूरिया के बराबर है ।श्री ज़ियाउद्दीन सिद्दीक़ी क्षेत्र प्रबंधक विपणनबस्ती ने पानी में शतप्रतिशत घुलनशील उर्वरकों ,जैव उर्वरक तथा अन्य उत्पादों के बारे में जानकारी दिया।

ज़िला कृषि अधिकारी महोदय ने नैनो यूरिया उपयोगिता एवम प्रासंगिकता विषय से विस्तार से चर्चा किया तथा अहवाहन किया कि सही प्रकार से सही समय सही मात्रा के साथ प्रयोग कर काफ़ी फ़ायदा प्राप्त कर सकते हैं ।लेकिन किसानों को समझा कर ही दिया जाय । सहायक आयुक्त एवम सहायक आयुक्त श्री आशीष श्रीवास्तव ने सभी सचिवों को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक नैनो यूरिया की बिक्री कृषकों को करें लेकिन समितियों पर क्रय की गई मात्रा की बिक्री कर कृषकों से भी उपयोग कराना सुनिश्चित करें ।नैनो यूरिया की बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए जनपद में अधिकतम नैनो की बिक्री करने वाले सचिवों को पुरस्कृत किया गया ।