सभी तरह की चिकित्सा सुविधा के लिए फिर से लगेगा सीएम आरोग्य मेला।

सीएमओ ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के नोडल अधिकारी को दिए आरोग्य मेला शुरू कराने के निर्देश।

अलीगढ़। कोविड-19 के चलते प्रभावित हुई सभी स्वास्थ्य सेवाओं को दोबारा से बहाल किया जा रहा है। इसी क्रम में अब मुख्यमंत्री आरोग्य मेले को फिर से शुरू होने जा रहे हैं। जनपद के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10 जनवरी को इनका आयोजन किया जाएगा। लोगों को एक छत के नीचे सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधा दिलाने के मकसद से बीते साल मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों को शुरू किया गयाा था, था, लेकिन कोविड-19 के कारण बीते मार्च-2020 से इन्हें बंद कर दिया गया था। शुक्रवार (08 जनवरी) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अलीगढ़ समेत सभी जिलों के सीएमओ से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए इन मेलों को फिर से शुरु कराने और इन्हें सफल बनाने के निर्देश देंगे ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भानु प्रताप सिंह ने नोडल अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ दुर्गेश कुमार को शहरी क्षेत्र के लिए जिम्मेदारी सौंपी है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस.पी सिंह के दिशा-निर्देशों के अनुसार 10 जनवरी, 2021 से हर रविवार को सीएम आरोग्य मेला शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर सुबह 10 से शाम 04 बजे तक लगेगा। यहां लोगों को एक छत के नीचे सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। खासकर गरीब लोग लाभान्वित हो सकेंगे। आरोग्य मेले में ड्यूटी करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इसके एवज में शनिवार को अवकाश दिया जाएगा । सीएम कार्यालय से अलीगढ़ के सीएमओ को पहले ही निर्देश मिल चुके हैं।

इन मेलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ आरोग्य मेले में पल्स ऑक्सीमीटर व इंफ्रा रेड थर्मामीटर इत्यादि की व्यवस्था के साथ कोविड हेल्प डेस्क भी होगी। इस डेस्क पर लोगों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें आरोग्य मेले में प्रवेश दिया जाएगा। बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अनिवार्य रूप से सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *