बीमा बाजार विश्वास का बाजार है: मानवेन्द्र प्रताप सिंह।

अलीगढ़ से सौरभ पाठक की रिपोर्ट।

भारतीय जीवन बीमा निगम के अभिकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए मनोहर वाटिका के तत्वाधान में एल0आईसी0 अभिकर्ता सम्मान समारोह का कार्यक्रम बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त प्रबंधक भवानी शंकर शर्मा द्वारा की गयी एवं कार्यक्रम का संचालन एल0आई0सी0 विकास अधिकारी रामेश्वर दयाल शर्मा ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में भाजपा नेता मानवेन्द्र प्रताप सिंह एम0एल0सी, उ0 प्र0 पत्रकार एसोशिएशन के प्रदेश महामंत्री प्रदीप शर्मा व शाखा प्रबन्धक अरविन्द कुमार यादव उपस्थित रहे।

अभिकर्ता सम्मान समारोह कार्यक्रम में भाजपा नेता मानवेन्द्र प्रताप सिंह एम0एल0सी0 का स्वागत शाॅल, स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया। इसके बाद श्री सिंह के द्वारा अभिकर्ताओं को सम्मानित करने के क्रम में एम0डी0आर0डी0 स्पर्धा को प्राप्त करने वाले अभिकर्ता नन्द किशोर शर्मा, सोमदेव शर्मा एवं प्रथम प्रयास में सी0ए0 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले हर्षित तथा एलआईसी स्कीमों में विजयी रहे अनेक अभिकर्ताओं को अलग-अलग पुरस्कार प्रदान कर एजेंटों का हौसला अफजाई किया गया।  
बीमा सेवकों को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि बीमा बाजार विश्वास का बाजार है जिसको एल0आई0सी बीमा कम्पनी ने संजो कर रखा है। श्री सिंह ने एलआईसी की तुलना डालडा घी से करते हुए कहा कि पूर्व में अगर घरों में घी प्रयोग होता था तो वह डालडा था। ऐसे ही आज भी प्रतिस्पर्धा के युग में अनेक बीमा कम्पनी होने के बावजूद भी एलआईसी का बीमा ही समाज में अधिक वजन रखता है। ऐसा विश्वास, भरोसा एलआईसी बनाए हुए है। उन्होंने अभिकर्ता के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि बीमा के माध्यम से आप सुरक्षा और बचत दोनों सेवा एक साथ समाज में पहुुॅचा रहे हैं।   कार्यक्रम में अभिकर्ताओं को अपने बीमा व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अनेक अनुभवी एजेटों के द्वारा अपने अपने अनुभव साझा किए गये। विकास अधिकारी रामेश्वर दयाल शर्मा ने अभिकताओं को नई स्कीम व प्लानों के विषय में विस्तार से समझाया।
इस मौके पर के0 सी0 शर्मा, सुरेश चन्द्र, गोपाल, रेखा रानी शर्मा, तुलसी शर्मा, सुनिता सिंह, रचना, मुनेश कुमार, कुशकान्त नागर, जवाब खाँ, मुनेश कुमार पूर्व प्रधान आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *