‘टीबी आरोग्य साथी’ एप से इलाज होगा और आसान।

Vijaydoot News

टीबी आरोग्य साथी’ एप से इलाज होगा और आसान-क्षयरोग के बारे में मिलेगी संपूर्ण जानकारी

एप के जरिए क्षय रोगी कर पाएंगे अपना ट्रीटमेंट ट्रैक

अलीगढ़। टीबी मुक्त भारत अभियान में अब टीबी आरोग्य साथी मददगार बनेगा। इसके जरिए टीबी रोग के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इसके साथ ही इस एप के माध्यम से क्षय रोगी अपने इलाज को भी ट्रैक कर पाएगा। इसके साथ ही सरकार से मिलने वाली धनराशि को भी ट्रैक कर पाएगा।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि केंद्र सरकार ने टीबी आरोग्य साथी एप जारी किया है. यह एक ऐसा प्लेटफार्म होगा, जहां टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी। इसकी सहायता से जिस टीबी के मरीज का उपचार चल रहा होगा, वो यूजर आईडी की सहायता लॉगइन करके अपना ट्रीटमेंट भी ट्रैक कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एनटीईपी के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजिटल रिकार्ड तक पहुंचने के लिए एक पोर्टल की तरह कार्य करेगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुपम भास्कर ने बताया एप के माध्यम से टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इस एप के माध्यम से टीबी से संबंधित समस्त जानकारी, टीबी जांच एवं उपचार की नजदीकी सुविधा, टीबी के जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल, पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।


ये सुविधाएं हैं एप में
जिला कार्यक्रम समन्वयक सत्येंद्र कुमार ने बताया कि टीबी आरोग्य साथी एप से इलाज आसान होगा। इसके माध्यम से लोग आसानी से अपना इलाज करा सकते हैं। एप में यह सुविधाएं मिलेगी।

-टीबी संबधी सवाल पूछ सकते हैं
-टीबी के लक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
-टीबी रोग के प्रभाव के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
-टीबी मरीजों के लिए सही पोषण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
-टीबी मरीज अपना ट्रीटमेंट ट्रैक कर सकते हैं
-अपने खाते में आने वाली राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *