भारत सरकार के पोत परिवहन और जल मार्ग (स्वतंत्र प्रभार), रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने वर्चुअल माध्यम से 500 एल0पी0एम0 क्षमता के मेडिकल कालेज की इकाई ओपेक कैली अस्पताल में स्थापित आक्सीजन प्लाण्ट का लोकार्पण किया।

Vijaydoot News

धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय की रिपोर्ट।

बस्ती। भारत सरकार के पोत परिवहन और जल मार्ग (स्वतंत्र प्रभार), रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने वर्चुअल माध्यम से 500 एल0पी0एम0 क्षमता के मेडिकल कालेज की इकाई ओपेक कैली अस्पताल में स्थापित आक्सीजन प्लाण्ट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर सांसद बस्ती हरीश द्विवेदी, विधायक सदर दयाराम चौधरी, जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल भी उपस्थित रहें।
रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से पहले मेडिकल क्षेत्र में 2 हजार से 3 हजार मिट्रिक टन आक्सीजन की आवश्यकता थी परन्तु कोरोना की दूसरी लहर में अचानक से 8000 मिट्रिक टन से अधिक की डिमाण्ड बढ गयी। मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशानुसार इस मांग को पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर के आक्सीजन की उपलब्धता करायी गयी। इसमें एअरफोर्स तथा रेलवे का सहयोग लेते हुए देश के कोने-कोने में आक्सीजन पहुॅचायी गयी।
उन्होने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से पहले 20 से 35 हजार वायल रेडीमीसीवर इंजेक्शन की आवश्यकता होती थी परन्तु कोरोना के बाद इसकी मांग अचानक से बढ गयी। इसके लिए रसायन एंव उर्वरक मंत्रालय द्वारा उत्पादन क्षमता में वृद्धि करते हुए 3.50 लाख वायल प्रतिदिन का उत्पादन किया गया और देश के कोने-कोने में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी।
उन्होने कहा कि जीवन में हर परिस्थिति हमें कुछ न कुछ अवश्य सिखाती है। कोरोना काल में अचानक से डाक्टर, स्टाॅफ, उपकरण, दवाए तथा मशीनों की मांग बढने पर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराना सरकार के लिए एक चुनौती थी। उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके मार्ग निर्देशन में प्रत्येक वस्तु की उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी। प्रधानमंत्री गरीबजन कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ गरीबो को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। इसके अलावा उद्योगों को पैकेज उपलब्ध कराकर उनकी मांग की पूर्ति की गयी।
उन्होने फर्टिलाइजर एण्ड केमिकल्स ट्रावनकोर लिमिटेड केरल (फैक्ट) को धन्यवाद ज्ञापित किया, जिसके द्वारा बस्ती मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लाण्ट स्थापित होकर कार्य करना शुरू कर दिया है। उन्होेने कहा कि समय से कार्य करना और कार्य पूर्ण करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम प्रत्येक कार्य में सभी के सुख का ध्यान रखते है।
सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केे प्रयास से जनपद में 5 आक्सीजन प्लाण्ट लग रहे है। जिला अस्पताल के बाद मेंडिकल कालेज में भी आक्सीजन प्लाण्ट ने काम करना शुरू कर दिया है। बस्ती में बाहरी जिलों से आक्सीजन मंगाना पड़ता था, इस मामले में जनपद आत्मनिर्भर हो गया है। इससे आस-पास के जनपद के लोगों को भी सुविधा मिल सकेंगी।
विधायक दयाराम चौधरी ने कहा कि कोरोना काल में जिला प्रशासन, डाक्टरों एवं अन्य स्टाफ ने उल्लेखनीय योगदान किया है, जिसके कारण कोरोना नियंत्रित हो सका है। फैक्ट के प्रबन्ध निदेशक किशोर रूगटा ने लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए देश के कई हिस्सों में आक्सीजन प्लाण्ट लगाये जा रहे है। जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि आक्सीजन प्लाण्ट से मेडिकल कालेज में इलाज कराने वाले लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सकेगी।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज डाॅ0 मनोज कुमार, सीएमओ डाॅ0 अनूप कुमार, सीएमएस डाॅ0 सोमेश श्रीवास्तव, डाॅ0 अनिल यादव, एसडीएम सदर आशाराम वर्मा, अर्थ एंव संख्याधिकारी टी0पी0 गुप्ता, महेश शुक्ला, राज कुमार शुक्ला तथा चिकित्सकगण उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 नन्दिनी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *