पुष्पक व राप्तीसागर ट्रेनों में तैनात किये गये ‘स्वच्छता प्रहरी’।

Vijaydoot News

-यात्रा के दौरान सफाई व लिनेन वितरण कार्य को बाधारहित बनाने की पहल।
-व्यवस्था सफल होने पर आगे 15054 छपरा एक्सप्रेस में भी की जायेगी शुरू।

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के गोरखपुर कोचिंग डिपों से गाड़ी संख्या 22537 कुशीनगर एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 12511 राप्तीसागर एक्सप्रेस तथा लखनऊ स्थित कोचिंग डिपो से गाड़ी संख्या 12533 पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेनों में स्वच्छता प्रहरी रेल कर्मी तैनात किये गये हैं जो कि ट्रेनों में यात्रियों को बेहतर साफ-सफाई प्रदान कराने के साथ निर्धारित समय पर लिनेन वितरण सुनिश्चित कराने का कार्य करेंगे।

यात्रा के दौरान सफाई एवं लिनेन वितरण कार्य के बाधा रहित सम्पादन की निगरानी को आन ड्यूटी स्वच्छता प्रहरी की आसान पहचान के लिए इन कर्मचारियों को स्वच्छता प्रहरी लिखा हुआ एक नियॉन ग्रीन जैकेट प्रदान किया गया हैं, जिसे ड्यूटी के दौरान इन रेल कर्मियों को पहनना होगा। इसके साथ ही पुष्पक ट्रेन के ओबीएचएस स्टाफ को नीले रंग का तथा बेडरोल/लिनेन वितरण करने वाले कर्मियों को नारंगी रंग का रेट्रो रिफ्लेक्टिव जैकेट पहनने के लिए दिया गया है। इस व्यवस्था से रेल यात्रियों को अलग-अलग सेवा प्रदान करने वाले कर्मियों को पहचानने में सुलभता प्राप्त होगी।

एनईआर प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि लखनऊ जंक्शन स्टेशन से यह सुविधा गाड़ी संख्या 12533 पुष्पक एक्सप्रेस में प्रारंभ कर दी गई है, शीघ्र ही यह व्यवस्था गाड़ी संख्या 15054 छपरा एक्सप्रेस में प्रारम्भ की जायेगी। निकट भविष्य में उक्त सुविधा की सफलता के आधार पर अन्य ट्रेनों में भी यह व्यवस्था लागू की जायेगी।

आगे बताया कि इस व्यवस्था से यात्रा के दौरान यात्रियों को निगरानी के लिये तैनात किये गये स्वच्छता प्रहरी को पहचानने में आसानी होगी और यात्रियो की जरूरत एवं साफ-सफाई की शिकायत का त्वरित निस्तारण हो सकेगा।

इन स्वच्छता प्रहरी रेल कर्मचारियों द्वारा सफाई कर्मियों से समन्वय स्थापित कर निर्धारित समय पर सफाई कार्य करवाया जा रहा है तथा यात्रियों से फीड बैक लिया जा रहा है।