मुहर्रम त्यौहार के मद्देनजर जिला शांति समिति की बैठक आयोजित, डीएम ने ढीले तारों के ठीक करने, सड़कों की मरम्मत व साफ-सफाई कराने के दिये निर्देश।

Vijaydoot News

बस्ती। जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन ने विद्युत विभाग, नगर पालिका, पीडब्ल्यूडी विभाग को 3 दिन के भीतर ढीले तारों को सही करने, सड़कों की मरम्मत करने, साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया है। वे कलेक्ट्रेट सभागार में मुहर्रम त्यौहार के मद्देनजर जिला शांति समिति की बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने मार्ग में पडने वाले वृक्षों की छंटाई कराने का भी निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि जमीन से 12 फीट की ऊंचाई तक ही ताजिया तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि परंपरागत ढंग से त्यौहार आयोजित किए जाएं, कोई नयी व्यवस्था न लागू की जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र में सक्रिय रहकर त्यौहार शांतिपूर्ण मनाने में सहयोग करें। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि त्यौहार के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें तथा लोकल फाल्ट तत्काल ठीक किए जाने के लिए टीम गठित कर दें। उन्होने अग्निशमन विभाग को निर्देश दिया है कि त्यौहार के दिन सक्रिय मोड में रहें, जिससे अग्नि से घटित घटनाओं पर तत्काल काबू पाया जा सकें।  

उन्होंने कहा कि मार्ग में, कर्बला में नगर पालिका द्वारा प्रकाश व्यवस्था तथा गड्ढे की खुदाई कराई जाएगी। सभी कार्य समय से पूरा करने का उन्होंने सख्त निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी तथा सीओ एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में ताजिए के जुलूस का मार्ग का निरीक्षण कर ले, वहां पर ड्यूटी लगा दे तथा मुख्य जुलूस वाले दिन आवश्यकता अनुसार रोड डायवर्जन कर दे। उन्होंने ईओ नगर पालिका को निर्देशित किया कि जुलूस के मार्ग में छुटा पशु विचरण ना करें तथा नालियों की साफ-सफाई समय से करा दी जाय।

पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी ने बताया कि सभी थानों में शांति समिति की बैठक हो गई है। उन्होंने कहा कि मोहर्रम के त्यौहार में यह जिला शांतिपूर्ण रहा है तथा पूर्व में कोई घटना प्रकाश में नहीं रही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस वर्ष भी जिले में यह त्यौहार शांतिपूर्ण होगा। उन्होंने ईद तथा कावड़ यात्रा में जनप्रतिनिधियों एवं शांति समिति के सदस्यों द्वारा प्राप्त सहयोग के लिए उनका धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने अपील किया कि किसी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर स्थानीय प्रशासन या थाने पर दें, उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों ने बैठक में जिले की विभिन्न कमेटियों से आए हुए पदाधिकारी की समस्याओं को सुना तथा उन्हें आश्वस्त किया कि इसका समय से निराकरण किया जाएगा। बैठक में सरदार जगबीर सिंह, पंकज सोनी, वसीम, मुस्तफा ने अपना विचार व्यक्त किया।  

बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम कमलेश चंद, एएसपी दीपेंद्रनाथ चौधरी, उप जिलाधिकारी विनोद पांडेय, गुलाब चंद, जीके झा, पुलिस क्षेत्राधिकारी आलोक प्रसाद, प्रीति खरवार, विनय सिंह चौहान, शेषमणि उपाध्याय, अधिशासी अभियंता विद्युत महेंद्र मिश्रा, ईओ नगर पालिका दुर्गेश्वर त्रिपाठी, सभी थानाध्यक्ष, शांति समिति के सदस्य गण उपस्थित रहे।