फ्रांसीसी महिला पर्यटक की मौत पर अखिलेश यादव का सवाल- कहां है सरकार, बोले- तार-तार हो रही देश और प्रदेश की छवि।

Vijaydoot News

आगरा। फतेहपुर सीकरी में फ्रांसीसी महिला पर्यटक एस्मा की मौत के मामले में जहां स्वास्थ्य विभाग की घोर‌ लापरवाही सामने आ रही है तो वहीं पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। एक्स पर अखिलेश यादव ने लिखा है कि प्रदेश सरकार कहां है।

फतेहपुर सीकरी स्मारक में फ्रांसीसी महिला पर्यटक एस्मा एक घंटे तक एंबुलेंस के इंतजार में तड़पती रही। गुरुवार दोपहर 12.45 बजे हादसा हुआ। एक घंटे बाद लगभग 1:45 बजे सरकारी एंबुलेंस पहुंची। एक घंटा फतेहपुर सीकरी से आगरा पहुंचने में लगा। पहले एसएन इमरजेंसी ले गए। यहां से अपराह्न 3:45 बजे सिकंदरा हाईवे स्थित निजी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने एस्मा को मृत घोषित कर दिया।

जानें पूरा मामला

विश्वदाय स्मारक में आकस्मिक स्थिति में पर्यटकों के लिए एंबुलेंस सुविधा नहीं मिली। पति एलेस मदद के लिए चिल्लाते रहे। सिर में गंभीर चोट लगने के बाद एक घंटे तक एंबुलेंस के इंतजार में एस्मा स्मारक में फर्श पर पड़ी तड़पती रही। बिचपुरी से एंबुलेंस भेजी गई, उसे भी पहुंचने में एक घंटा लगा। अस्पताल पहुंचने में जैसे-जैसे देर हो रही थी, एस्मा की जान उतने ही खतरे में जा रही थी। अंत में वो हुआ, जिसने विदेशी पर्यटक को झकझोर कर रख दिया। अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सकों ने एस्मा को मृत घोषित कर दिया।

पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने एक्स पर ये लिखा

महिला पर्यटक एस्मा की मौत को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा है कि उप्र के फ़तेहपुर सीकरी में एंबुलेंस उपलब्ध न होने की वजह से किसी विदेशी मूल के मेहमान की जान चली जाना बेहद दुखद ख़बर है। श्रद्धांजलि। इन ख़बरों से देश-प्रदेश की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तार-तार हो जाती है। आखिर प्रदेश सरकार कहां है।

कराई जाएगी अब स्थायी एंबुलेंस की व्यवस्था

एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि ताजमहल पर स्थायी रूप से एंबुलेंस उपलब्ध रहती है। फतेहपुर सीकरी में एंबुलेंस सुविधा नहीं है। ताजमहल की तरह फतेहपुर सीकरी में भी स्थायी एंबुलेंस की व्यवस्था कराएंगे। इस तरह की घटना यहां पहली बार हुई है।