शाकाहारी भोजन से संपूर्ण शरीर निरोगी रहेगा – डॉ नवीन सिंह।

Vijaydoot News

-शाकाहार भोजन में रुचि को बढ़ाना और प्रकृति एवं पर्यावरण की रक्षा को प्रोत्साहित करता है।

बस्ती। अक्टूबर माह में प्रथम दिन विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को शाकाहारी भोजन के लिए प्रेरित करना है। विश्व संवाद परिषद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव प्रो.डॉ नवीन सिंह ने बताया कि यह दिन मनाने का प्रमुख उद्देश्य लोगों में शाकाहार भोजन में रुचि को बढ़ाना और प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा को प्रोत्साहित करना है। धीरे-धीरे अब पूरी दुनिया में शाकाहारी भोजन के प्रति लोग आकर्षित हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण के इस दौर में लोग मांसाहार को छोड़कर शाकाहारी भोजन की तरफ अपने कदम बढ़ रहे हैं। किसी भी तरह का खाना किसी व्यक्ति की निजी इच्छा हो सकती है लेकिन आमतौर पर माना जाता है की मांसाहार की तुलना में शाकाहारी भोजन अपने आप में बहुत अच्छा है और इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है।

आइए हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ से जानते हैं मांसाहार की तुलना में शाकाहारी भोजन के क्या फायदे हैं? प्रो. डॉ नवीन सिंह ने बताया कि शाकाहारी भोजन का पाचन जल्द हो जाता है। यह आपके मस्तिष्क को सचेत रखते हुए आपको बुद्धिमान बनाता है। इसके विपरीत माँसाहारी भोजन को पचने में कम से कम 36-60 घंटे लगते हैं। सब्जियों में प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट और वसा के साथ-साथ और भी बहुत से आवश्यक तत्व होते हैं। विटामिन, एंटीऑक्सीडेन्ट, अमीनो एसिड आदि जैसे तत्व भी शामिल होते हैं, जो कैंसर जैसी घातक बीमारी के बचाव में सहायक होते हैं। शाकाहारी भोजन में फायबर भी अधिक मात्रा में होते हैं जो पाचन क्रिया में सहायक होते हैं।

हालाँकि शाकाहारी भोजन में विटामिन बी12 कम मात्रा में मिल पाता है, लेकिन शाकाहारी लोगों में इसकी कमी होने के कोई सबूत नहीं। इससे यह पता चलता है कि हमारे शरीर में विटामिन बी12 बहुत ही कम मात्रा में चाहिए ।ऐसा कहा जाता है कि शाकाहारी भोजन, सही मात्रा में कैलोरीज नहीं प्रदान करता लेकिन यह सही नहीं है। अगर शाकाहारी भोजन में सभी जरूरी पदार्थ शामिल हों तो सही मात्रा में कैलोरीज भी मिल जाती हैं। संपूर्ण शरीर स्वस्थ एवं निरोगी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *