पहली बारिश में ही टपकनें लगी भूपतवाला में नवनिर्मित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की छत‌।

Vijaydoot News

हरिद्वार (उत्तराखंड)। भूपतवाला में 9.87 करोड़ की लागत से बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन पहली बारिश में ही टपकने लगा। इस स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन 25 फरवरी को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल रूप से किया था। शिकायत पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। एक हफ्ते में जवाब न देने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

उत्तरी हरिद्वार में अस्पताल निर्माण की मांग को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता मनोज निषाद ने क्षेत्र वासियों के सहयोग से लंबा संघर्ष किया। इसके बाद अस्पताल निर्माण के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने करीब 17 करोड़ का बजट पास किया। राज्य सरकार ने जमीन पास कराई थी। कार्यकारी संस्था ब्रिडकुल ने निर्माण कार्य किया। 25 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन अस्पताल का उद्घाटन किया था। 26 फरवरी से ओपीडी शुरू कर दी गई थी। अस्पताल को बने 4 महीने हुए ही हैं, लेकिन बरसात आते ही निर्माण कार्य की पोल खुल गई। बारिश होते ही छत टपकने लगी । अस्पताल परिसर में पानी इकट्ठा हो गया।

सामाजिक कार्यकर्ता मनोज निषाद ने मुख्यमंत्री से शिकायत की। इसके बाद सीएमओ डॉक्टर मनीष दत्त ने निरीक्षण किया। कार्य संस्था ब्रिडकुल के परियोजना प्रबंधक से तीन बिंदुओं पर तलब किया।

सीएमओ डॉ मनीष दत्त ने कहा, चिकित्सालय के ग्राउंड फ्लोर की छत से पानी टपकने के साथ ही सीलन है। प्रथम एवं द्वितीय तल पर भी बहुत अधिक मात्रा में पानी भरा है। जगह-जगह पर सीलन हैं। छत पर भी बहुत अधिक मात्रा में पानी भरा होने पर निकासी के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं है।‌