जनपद में विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर मा० एमएलसी ने सीएम योगी को लिखा पत्र।

Vijaydoot News

बस्ती। बस्ती मंडल मुख्यालय पर विवि स्थापना की पहल के लिए एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। बस्ती मंडल मुख्यालय पर बस्ती जनपद की माटी मे जन्में हिन्दी साहित्य के महान साहित्यकार, समीक्षक व निबंधकार महान विभूति आचार्य रामचंद्र_शुक्ल की स्मृति में एक विवि की स्थापना हो इसके लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया है। पत्र लिखकर विवि स्थापना की माँग पर विचार करने को कहा है।

पत्र में लिखा है माननीय मुख्यमंत्री जी हम आपका ध्यान जनपद बस्ती की माटी मे जन्में हिन्दी साहित्य के महान साहित्यकार, समीक्षक व निबंधकार महान विभूति आचार्य रामचंद्र शुक्ल जी के बारे मे आकृष्ट कराना चाहते हैं। 4 अक्तूबर 1884 को बस्ती के अगौना मे जन्मे आचार्य रामचंद्र शुक्ल बीसवीं शताब्दी के हिन्दी के प्रमुख साहित्यकार थे। उनकी द्वारा लिखी गई पुस्तकों में हिन्दी साहित्य का इतिहास प्रमुख है, जिसका हिन्दी पाठ्यक्रम को निर्धारित करने मे प्रमुख स्थान है। उच्च शिक्षा की दृष्टि से बस्ती मण्डल मुख्यालय होता हुआ भी एक विवि की स्थापना से अभी तक अछूता है‌।

आचार्य शुक्ल का हिन्दी जगत में उल्लेखनीय योगदान के चलते उनकी स्मृति मे महात्मा गांधी हिंदी विवि वर्धा की तर्ज़ पर बस्ती मे भी आचार्य राम चंद्र शुक्ल हिंदी विवि की स्थापना हो सके तो यह एक महान कदम होगा।