दस्तक अभियान के दौरान खोजे जाएंगे टीबी मरीज।

● जिले में 01 से 31 मार्च तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान।
● स्वास्थ्य विभाग ने शुरु की तैयारी, एक मार्च से होगी रोगियों की तलाश।

अलीगढ़ के मौसम में अब बदलाव होने लगा है। यह मौसम मच्छरों के पनपने के लिए काफी अनुकूल होता है और यही कारण है कि यह मौसम संचारी रोगों के लिए अनुकूल होता है। जनपद में कोविड टीकाकरण के साथ ही विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक पखवाड़ा की तैयारी शुरू हो गई है। जिले में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक से 31 मार्च तक चलेगा। इसमें 10 से 24 मार्च तक दस्तक अभियान मनाया जाएगा ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी.पी. सिंह कल्याणी ने बताया कि संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए शासन से एक से 31 मार्च तक जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने के निर्देश मिले हैं। इस अभियान के दौरान लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जाएगा और साथ ही मच्छरों की रोकथाम के लिए भी अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा क्षय रोगियों का भी चिन्हीकरण किया जाएगा। जिसमें क्षय रोग विभाग का समस्त फील्ड स्टाफ ड्यूटी करेगा ।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर अनुपम भास्कर ने कहा कि घर-घर भ्रमण के दौरान क्षय रोग के लक्षणों की जानकारी भी दी जाएगी और यदि किसी घर में क्षय रोग के लक्षण मिलते हैं तो संबंधित एमओटीसी को सूचित कर जल्द उपचार शुरू कराया जाएगा। इसके लिए जनपद स्तर पर जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेंद्र कुमार द्वारा जनपद की रिपोर्ट शासन को प्रति दिन भिजवाई जाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) डॉक्टर राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि अभियान का माइक्रोप्लान तैयार करके अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। अभियान के दौरान 10 से 24 मार्च तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा । दस्तक अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर संचारी रोगों के प्रति लोगों को संवेदीकरण करेंगी। डीएमओ राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि संवेदीकरण के लिए अन्य विभागों से भी मदद ली जाएगी। गृह भ्रमण के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के संबंध में भी जानकारी जुटाएंगी। इस दौरान संचारी रोगों के लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में दिखाने की सलाह दी जाएगी। अभियान के दौरान नगर निकायों की मदद से साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए नाले-नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाएगा। उन्होंने बताया साफ सफाई के सहारे व्यक्ति जनित बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *