विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने की तैयारियां हुई शुरू।

Vijaydoot News

24 को विशेषज्ञ देंगे ऑनलाइन लेक्चर , 25 को वैज्ञानिक गोष्ठी का होगा आयोजन।

लखनऊ। राजधानी में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं।स्वास्थ्य सेवाओ को लेकर 25 सितंबर विश्व भर में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाएगा।जिसे फार्मासिस्ट फेडरेशन ने देश और प्रदेश के सभी संगठनों संस्थाओं और फार्मासिस्ट साथियों से इस अवसर को समारोह पूर्वक मनाने का आग्रह भी किया है। यह जानकारी बुधवार को फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि 24 और 25 दोनों दिन कार्यक्रम किये जाएंगे। जिसमें गेट मीटिंग लगातार जारी है और विभिन्न चिकित्सालयो में फार्मासिस्ट साथियों के साथ बैठक की जा रही है।

साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन प्रो डॉ हरलोकेश ने बताया कि 24 सितंबर को फार्मेसी क्षेत्र के वैज्ञानिक वरिष्ठ शिक्षाविद, उद्योगों के फार्मासिस्ट, औषधि एवं खाद्य विभाग के अधिकारी तथा विभिन्न क्षेत्रों के अस्पताल और सामुदायिक फार्मासिस्टों की एक ऑनलाइन मीटिंग शमी होंगे।

वहीं फार्मासिस्ट फेडरेशन के मानक सलाहकार डॉक्टर पीसी दीवान,दिपसरी दिल्ली के कुलपति प्रो रमेश गोयल और सभी क्षेत्र के वरिष्ठ जन व्याख्यान देंगे।उन्होंने बताया कि 25 सितंबर को लखनऊ में एक फार्मासिस्ट सम्मेलन एवं वैज्ञानिक संगोष्ठी भी आयोजित की गई है। जिसमें शासन एवं सरकार के विभिन्न प्रतिनिधि अपना आशीर्वचन देंगे।

इसी क्रम में फेडरेशन के महामंत्री अशोक कुमार ने बताया कि पूरे कार्यक्रम के लिए एक संचालन समिति फेडरेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेपी नायक की अध्यक्षता में बनाई गई है जिसके सचिव अखिल सिंह है।

वहीं समिति में वेटरनरी से किरन सिंह, होम्योपैथी से अरविंद कुमार गुप्ता, आयुर्वेद से सीपी पांडे, संविदा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रवीण कुमार यादव, यूथ फार्मासिस्ट फेडरेशन के संरक्षक उपेंद्र, लोहिया से अशोक उमराव, पीजीआई से दिनेश कुमार, कारागार से आनंद मोहन मिश्रा, समाज कल्याण से एआर कौशल, लखनऊ मंडल यूथ अध्यक्ष अनिल दुबे, धीरेंद्र, अभिषेक शुक्ला, श्रम बीमा से उदय राज यादव शामिल रहेंगे। कार्यक्रम में दो वैज्ञानिक विषयों पर लेक्चर होगा।साथ ही पोस्टर प्रतियोगिता रंगोली आदि का भी आयोजन किया जायेगा।